Friday, September 16, 2016

Shimla - kullu - manali Trip with college friends

आज मैं आप लोगों से एक दिलचस्प वाक्या शेयर कर रहा हूँ, ये बात फरबरी 2012 की है, मुझे और मेरे कुछ दोस्तों को अटेंडेंस कम होने के कारण कॉलेज के इंटरनल एग्जाम में नहीं बैठने दिया गया | हम लोगों  ने  सोचा अब क्या करे दोस्तों के बिच हमारा  मज़ाक  बनेगा तो हम लोगों ने टूर प्लान किया - आगरा जाने का . क्योंकि एग्जाम अगले तीन दिन तक होने वाला था तो हम लोगों ने सोचा तब तक कही घूम आतें है और किसी को पता भी नहीं चलेगा की हमे एग्जाम नहीं देने दिया गया है. |
महीने का दूसरा - तीसरा दिन था सो कुछ दोस्त के घर से पैसे नहीं आये थे तो बजट का अलग प्रॉब्लम था |फिर भी जैसे तैसे दोस्त लोग राजी हुए 700 रुपये पर हेड |
फिर किसी ने कहा आगरा तो नजदीक में ही है क्यों न कही और चला जाये जैसे किसी हिल स्टेशन वगैरह |
तो सभी ने कहा बजट बढ़ेगा , बजट बढ़ा और निष्कर्ष निकल की 1200 रुपये लगेगा, सभी तैयार हुए, आनन् फानन ट्रेन का टिकेट रिज़र्व किया गया और चल पड़े परी  चौक  , वह से बस से बोटैनिकल गार्डन फिर वह से मेट्रो  से इंद्रप्रस्थ अबम अंत में ऑटो से निजामुद्दीन स्टेशन .  रात में 9:30 बजे हमारी ट्रेन थी कालका के लिए |
सुबह साढ़े चार बजे हम लोग कालका पहुंचे वह से हम लोगों को कालका -शिमला हिमालयन ट्रेन पकड़ना था उसका समय ७:३० बजे था तो हमारे पास पर्याप्त समय था कालका स्टेशन घूमने का |
वहाँ का एक बात याद आते ही मैं मुस्कुरा पड़ा मेरे कुछ दोस्त स्टेशन के बाहर घूमने गए तो उन्होंने चाय एबं सिगरेट ख़रीदा और पिने लगा इसीबीच विवेक एबं रवि कान्त को चक्कर आगया| आश्चर्य की बात है चाय पीने से किसी को चक्कर आएगा लेकिन बाद में पता चला वो चाय भी कड़क था एबं चाय में सिगरेट का जल रख पड़ गया था. |
कालका से 10-11 घंटे के सफर के बाद हम लोग शिमला पहुंचे अब वह अककॉमोडेशन का प्रॉब्लम हो रहा था तो हम लोगों ने  परामर्श किया की क्यों न कुल्लू-मनाली भी घूम लिया जाये |  वहाँ से कैब से हमलोग करीब 10 घंटे का सफर कर के कुल्लू होते हुए मनाली गए, फिर रात्रि बिश्राम हुआ एबं सबेरे हम लोग रोहतांग के लिए रवाना हुए | रोहतान में हम लोगों ने बहुत मस्ती किया फिर रात में हमलोग अपने कैब से वापस कालका के लिए रवाना हो गए |

मैं (अभिषेक कुमार ), रवि कान्त, विवेक , रवि चंद्र , हुसैन , कन्हैया , राजेश, रवि जैस्वाल  एबं  हेमंत ----बोटैनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन
 मैं (अभिषेक कुमार ),  रवि चंद्र , कन्हैया , आशीष , रमेश ,एबं रितेश  ---- रोहतांग पर्वत
 मैं (अभिषेक कुमार ), हुसैन , कन्हैया , राजेश, आशीष,एबं रितेश----कालका -शिमला हिमालयन ट्रेन

मैं (अभिषेक कुमार) कालका स्टेशन पर
 मैं और मेरे दोस्त कैब में
 मनाली में सुबह सुबह बाजार घूमने

रोहतांग पर्वत का दृश्य- माता का मंदिर - रोहतांग पर्वत

माता का मंदिर - रोहतांग पर्वत

रोहतांग पर्वत का दृश्य

चल छैया छैया ट्रेन पे मस्ती
 मैं (अभिषेक कुमार ), विवेक , रवि चंद्र , कन्हैया , राजेश, रवि जैस्वाल , आशीष , रमेश एबं रितेश----  रोहतांग पर्वत